Shri Lanka :- श्री लंका में सब्जियों और फलों के बड़े दाम, 1 किलो सेब की कीमत हजार रु..

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका मैं हालत बहुत खराब हो गए हैं श्रीलंका की स्थिति हुई बहुत खराब। श्रीलंका पर संकट के बादल छाए हुए हैं

Shri Lanka :-   श्री लंका में सब्जियों और फलों  के बड़े दाम, 1 किलो सेब की कीमत हजार रु..

 Shri Lanka :-  श्री लंका में सब्जियों और फलों  के बड़े दाम, 1 किलो सेब की     कीमत हजार रु.

भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका मैं हालत बहुत खराब हो गए हैं श्रीलंका की स्थिति हुई बहुत खराब। श्रीलंका पर संकट के बादल छाए हुए हैं आर्थिक संकट से जूझ रहा है

अभी श्रीलंका खाने पीने की चीजों पर भी देने पड़ रहे हैं 50 गुना ज्यादा पैसे श्रीलंका सरकार के पास मुद्रा का भंडार कम होने से यह स्थिति सामने आई है इसने सामाजिक संकट और राजनीतिक संकट का रूप धारण कर लिया है।सरकारी कार्यकाल में काम कर लो कर रहे लोग सभी एक- एक कर अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं।
और अगर दूसरी और देखे तो लोगों की जरूरत के खाने पीने वाले सामानों के दाम भी आसमान छू रहे हैं श्रीलंका के लोगों पर अपार संकट खाने-पीने के पड़े लाले।


श्रीलंका की स्थिति को देखकर ऐसा लग रहा है कि उनकी राजनीतिक और आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण फलों व सब्जियों के रेट आसमान छू रहे हैं।
श्रीलंका में कुछ महीने पहले सेब की कीमत ₹500 किलो थी जो आज बढ़कर 1000 के पार पहुंच गई है। वहीं नाशपाती की कीमत ₹600 थी जो अब बढ़कर 1500 के पास पहुंच चुकी है। यानी पहले से दुगनी हो चुकी है। श्रीलंका की न्यूज़ एजेंसी पीटीआई ने बताया की। श्रीलंका के वित्त मंत्री अली साबरी अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं।उनके पहले यह पद उनके दो भाई संभाल रहे थे अब उन्होंने भी इस वक्त को छोड़ दिया है

ऐसी दयनीय स्थिति को देखते हुए श्रीलंका के बैंक के गवर्नर अपनी पॉलिसी से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। प्रेसिडेंट का भतीजा जो खेल मंत्रालय संभाल रहा था उसे भी पद से हटा दिया गया है।

श्रीलंका में ऐसा नहीं की सब्जियों ओर फलो के दाम बड़े है। श्रीलंका में शकर की कीमत ₹290 किलो हो गई है और ₹500 किलो में चावल मिल रहे हैं श्रीलंका की महंगाई 18 फीसदी तक बढ़ चुकी है। और यहां पर 100रु में एक कप चाय पीने को मिल रही है। उसके साथ दूध दही जैसी चीजों के लिए भी बहुत बड़ी कीमत देनी पड़ रही है  ₹150 में एक ब्रेड का पैकेट मिल रहा है। डीजल ₹176 तो वही पेट्रोल ढाई ₹250 के पार चला गया है।

LPG गैस की कीमत 4200 के करीब पहुंच चुकी है। 1975 रुपए में मिल रहा है दूध का पाउडर। श्रीलंका सरकार के पास विदेशी मुद्रा का भंडार खत्म होने की कगार पर पहुंच चुका है देखा जाए तो श्रीलंका के पास 7 मिलियन डॉलर की विदेशी संपत्ति थी और अब देखा जाए तो यह संपत्ति घटकर 2.8 मीलियन पर पहुंच गई है। लंका के पास अपना कर्ज चुकाने के लिए अब कोई संपत्ति नहीं बची है। मनका के पास जो रुपए थे उनकी पहली भी अब बहुत कम हो चुकी है।