Shelly Ann Fraser Pryce : 35 वर्षीय फ्रेजर बनी वर्ल्ड की सबसे तेज धाविका, 5वीं बार विश्व विजेता बनी।

जमैका की Shelly 5वीं बार विश्व विजेता बनीं। 14 साल पहले बीजिंग में पहली बार ओलंपिक पदक जीता था। उन्होंने मां बनने के 4 साल बाद फिर से स्वर्ण पदक जीता है।

Shelly Ann Fraser Pryce : 35 वर्षीय फ्रेजर बनी वर्ल्ड की सबसे तेज धाविका, 5वीं बार  विश्व विजेता बनी।
Shelly Ann Fraser Pryce World Champion

Shelly Ann Fraser Pryce

Shelly Ann  4 साल के बच्चे की मां हैं, ओर 14 साल पहले वह पहली बार ओलंपिक में 100 Miter की Race जीतकर Sprint Queen बनीं थीं। उसके अगले ही साल उन्होंने 100 मीटर का पहला विश्व खिताब अपने नाम किया था।जमैका की शैली एन फ्रेजर प्राइस के लिए इस उम्र कोई मायने नहीं रखती है।

क्यों कि वह 35 साल की उम्र में  एक बार फिर दुनिया की सबसे तेज धाविका बन चुकी हैं। शैली ने 5वीं बार World championship में 100 मीटर का खिताब अपने नाम किया है। उन्होंने मात्र 10.67 सेकंड का समय में यह रेस जीती हैं। जिस तरह से अमेरिका ने फ्रेड कर्ली की अगुवाई में 100 मीटर रेस जीतकर पहले 3 नंबर पर कब्जा जमा रखा ,

उसी तरह जमैका की धाविकाओं ने इस रेस में भी क्लीन स्वीप कर किया। शेरिका  ने 10.74 सेकंड के साथ रजत और टोक्यो ओलंपिक चैंपियन एलीन थांप्सन हेराह ने 10.80 सेकंड के साथ कांस्य पदक जीता है।

Shelly Ann

World Championship का Record भी बनाया

Header Fields Stadium में रविवार की शाम को बीजिंग और लंदन ओलंपिक की 100 मीटर चैंपियन एलीन थांप्सन हेराह को जीत का दावेदार माना जा रहा था। हेराह से उम्मीद की जा रही थी। कि वह अमेरिकी की फ्लोरेंस ग्रिफिथ जॉयनर की ओर से  100 मीटर के विश्व कीर्तिमान 10.49 को भंग कर दे।

परंतु यह तो नहीं हुआ लेकिन गत विजेता शैली ने पिछले 23 साल से चल रहे Mariyan Jones के World Championship Record को तोड़ते हुए स्वर्ण पदक ले लिया। Jons ने 1999 में 10.70 सेकंड में चैंपियनशिप रिकॉर्ड बनाया था।

हॉलोवे ने की 110 मीटर के खिताब की सुरक्षा 

अमेरिका ने 110 मीटर Hurdal में भी अपना दबदबा बनाए रखा हैं। 2019 World Championship के विजेता ग्रांट हॉलोवे ने मात्र 13.03 सेकंड का समय में  स्वर्ण जीता था। हॉलोवे के अमेरिक के साथी केरी कनिंघम 13.08 के साथ मिलाकर  रजत जीता था।  

शॉटपुट में भी अमेरिका के एथलीटों ने क्लीन स्वीप किया था। ओर  रेयान क्रूजर विजेता बने थे। World Championship के तीसरे दिन की समाप्ति के बाद अमेरिका 14 पदक जीत अपने नाम कर चुका है।

Also read :Singapore Open 2022: पीवी सिंधु ने शानदार मुकाबले में चीनी खिलाड़ी को हरा दिया, Semi final में पहुंचीं, सायना नेहवाल हारी