Ukraine ground report: सड़कों पर धंसे बारूद, खंडहर बनीं इमारत, रूसी सेना के हमलों ने Bucha को कर दिया तबाह

Russia-Ukraine war: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में अब यूक्रेन की सेना भी बढ़त बनाती नजर आ रही है. यूक्रेन की सेना ने रूस की एयरफोर्स के 9 ठिकाने तबाह करने का दावा किया है. यूक्रेन की आर्मी का दावा है कि उन्होंने पिछले 24 घंटे में रूस की 5 मिसाइल, 2 एसयू-36 लड़ाकू-बमवर्षक प्लेन, दस हेलीकॉप्टर और दो ड्रोन (UAV) नष्ट किया है.

Ukraine ground report: सड़कों पर धंसे बारूद, खंडहर बनीं इमारत, रूसी सेना के हमलों ने Bucha को कर दिया तबाह

Russia-Ukraine war: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में अब यूक्रेन की सेना भी बढ़त बनाती नजर आ रही है. यूक्रेन की सेना ने रूस की एयरफोर्स के 9 ठिकाने तबाह करने का दावा किया है. यूक्रेन की आर्मी का दावा है कि उन्होंने पिछले 24 घंटे में रूस की 5 मिसाइल, 2 एसयू-36 लड़ाकू-बमवर्षक प्लेन, दस हेलीकॉप्टर और  दो ड्रोन (UAV) नष्ट किया है.

रूस और यूक्रेन के बीच भीषण युद्ध जारी है. एक तरफ युद्ध चल रहा है तो उधर दूसरी तरफ दोनों देश के बीच बातचीत के लिए आगे आए हैं, लेकिन अभी तक इसका कोई समाधान निकलता नजर नहीं आ रहा है यूक्रेन की तरफ से जमीन पर लगातार रूस को कड़ी टक्कर दी जा रही है. इसी का नतीजा है कि यूक्रेन की सेना ने एक बार कवि को फिर से अपने कब्जे में किया कीव को दोबारा यू्क्रेन के कब्जे में लेने से पहले रूसी सैनिकों ने जो कहर मचाया है वो रोंगटे खड़े कर देने वाला है. आजतक कीव के बुका में पहुंचा जहां रूस जहां रूसी सैनिकों ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई और बुका सड़कें टूट गईं हैं पता नही रूस यूक्रेन का आगे क्या हाल करेगा.

2. सड़क में धंस गए है बिस्फोटक

रूसी मिसाइल के  हमलों के बाद बुका की सड़कों के बीचो-बीच विस्फोटक धंस गए हैं, जिसके कारण बहुत सारी सुरंग बन गई है. सड़क पर गाड़ी चलाने, पैदल चलने वाले लोगों को आनेजाने में बहुत तकलीफ हो रही है । ध्यान से रास्तों से गुजरना पड़ रहा है क्योंकि बारूद से सड़कों पर जो सुरंगें बनीं है उसमें गाड़ियों के फंसने और गिरने का खतरा है।

3.  कवि मे हर तरफ लास ही लास

यूक्रेनी सेना शहर में धीरे धीरे घुस रही है. बताया जा रहा है कि कीव में हर तरफ लाशे ही लाशें नजर आ रही हैं और इन लाशों को हटाने से सैनिक भी डर रहे हैं की लास हटाने में सेनिको को गोली या बम से मौत नही हो जाए रिपोर्ट के अनुसार इन लाशों में विस्फोटक होने का भी खतरा है इसलिए इन्हें हटाने के लिए सेना सावधानी बरत रही है

 4. यूक्रेन में अब तक 1420 आम नागरिकों की मौत
संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, रूसी हमलों में अब तक 1420 आम नागरिकों की मौत हो चुकी है. वहीं 2040 लोग घायल हुए हैं. इन आंकड़ों में मैरियूपोल और इरपिन शहर में हुई मौत सामिल नही है संयुक्त राष्ट्र का कहना है की बास्तबिक अकड़ा इससे जादा। हो सकता है.

5. खंडहर बना बुका का सबसे बड़ा मॉल

buka की सड़कें तो रूसी हमलों के बाद तबाह हो ही गईं हैं, लेकिन वहां के मॉल और बाकी की इमारतें भी अब खंडहर में तब्दील हो चुकी हैं. चारों तरफ सिर्फ धुआं, आग कुछ भी ठीक से नजर नही आ रहा है सिर्फ  राक के ढेर दिख रहे हैं और निशान नजर आ रहे है। बुका के सबसे बड़े मॉल और इमारतों को देखकर अंदाजा लगा पाना मुश्किल है कि कभी यहां पर हंसते-गाते चेहरे भी हो सकते थे. बुका की भयावह तस्वीरें देखने के बाद अब लग रहा है कि यह कुछ भी नही था जिसकी । इस हालत को देखकर ये लग रहा है कि यहां दुबारा जीवन यापन नही हो पाएगा.