Rishabh Pant Records: विदेश में हर बार ही बेकार गई है पंत की शतकीय पारी, 4 शतक लगाए फिर भी कभी नहीं जीता भारत

इंडिया से विदेश में खेले मैचों में ऋषभ पंत की शतकीय पारी खेलने के बाद भारतीय टीम एक भी मुकाबला नहीं जीती। पंत ने अब तक विदेश में लगा दिए 4 शतक

Rishabh Pant Records: विदेश में हर बार ही बेकार गई है  पंत की शतकीय पारी, 4 शतक लगाए फिर भी कभी नहीं जीता भारत
Rishabh Pant Records For India

Rishabh Pant Record

भारतीय टीम  के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बहुत ही शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में खराब बल्लेबाजी के कारण पंत को बहुत सी आलोचना झेलने के बाद उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में कमाल की बल्लेबाजी करी। पहली पारी में उन्होंने 146 रन की लाजवाब पारी खेली और दूसरी पारी में भी बेहतरीन अर्धशतक भी  लगाया। लेकिन भारतीय टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा है।  यह पहला मौका नहीं है की जब किसी टेस्ट मैच में पंत ने शतक लगाया हो और भारत वह मैच हार ही  गया हो। उन्होंने भारत से बाहर जब भी शतक लगाया हे, तब भारत मैच नहीं जीत ही नही पाया है। तीन बार ऐसा हो चुका है की जब पंत के शतक के बावजूद भारत की टीम मैच हार गई है।

पंत का विदेश में पहला शतक इंग्लैंड के सामने

ऋषभ पंत ने विदेशी की जमीन पर अपना पहला शतक  2018 में लगाया था। उन्होंनें इंग्लैंड के खिलाफ 114 रन की शानदार पारी खेली थी। उनके साथ के एल राहुल ने भी शानदार बल्लेबाजी की थी और बड़ा शतक जड़ा था। लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा कोई दूसरा खिलाड़ी बड़ी पारी नहीं खेल सका था। इन दोनों के बीच अच्छी साझेदारी हुई थी ।और भारत की जीत तय नजर आ रही थी।  तभी दोनों बल्लेबाज आउट हो गए और भारत की टीम यह मैच हार गई थी।


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा शतक और मैच ड्रॉ

ऋषभ पंत का दूसरा शतक  2019 में ऑस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ आया था। इस मैच में उन्होंने 159 रन की बहुत बढ़िया और नाबाद पारी खेली थी। लेकिन भारत यह मैच भी नहीं जीत सका। हालांकि, पंत की नाबाद पारी ने भारत को हार से बचा लिया। फिर भी यह मैच ड्रॉ पर खत्म हुआ था।


साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी शतक लगाया लेकिन भारत हार गया

ऋषभ पंत ने इस साल की शुरुआत में ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने इस पारी में नाबाद 100 रन बनाए थे। लेकिन इस मैच में  भारत को हार का सामना करना पड़ा था। ऋषभ पंत के अलावा भारत का कोई भी दूसरा बल्लेबाज इस मैच में बड़ी पारी नहीं खेल सका था। उनके अलावा मात्र विराट कोहली (29 रन) और केएल राहुल (10 रन)  अंत में भारत यह मैच भी 7 विकेट से हार गया था।


इंग्लैंड की टीम के खिलाफ विदेश में चौथा शतक, इसमें भी भारत हार गया

इंग्लैंड की टीम के खिलाफ  एजबेस्टन में ऋषभ पंत ने विदेश में अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक लगाया था। इस बार उन्होंने दोनों पारियों में कमाल कर किया। पहली पारी में 146 रन बनाए और दूसरी पारी में भी शानदार अर्धशतक लगाया। इस बार गेंदबाजों ने आशा के अनुरूप अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और इंग्लैंड ने टेस्ट में पहली बार 378 रन के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए भारत की टीम को 7 विकेट से हरा दिया।