New Zealand Cricket update : न्यूजलेंड क्रिकेट में महिला और पुरुषो को मिलेगी बराबर सैलरी, हुआ 5 साल का अनुबंध

New Zealand Cricket न्यूजीलैंड क्रिकेट इतिहास में पहली बार पुरुष और महिला क्रिकेटरों को एक समान सैलरी, 5 साल के अनुबंध से हुआ बदलाव

New Zealand Cricket update : न्यूजलेंड क्रिकेट में महिला और पुरुषो को मिलेगी बराबर सैलरी, हुआ 5 साल का अनुबंध
New Zealand Man and Woman Cricket update

New Zealand Cricket Update

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया इस फैसले में क्रिकेट बोर्ड ने साफ जाहिर किया की न्यूजीलैंड पुरुष और महिला क्रिकेटरों को बराबर सैलरी दी जाएगी। क्रिकेट प्लेयर्स एसोसिएशन और न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड के बीच में 5 साल का अनुबंध हुआ। इस अनुबंध के अनुसार न्यूजीलैंड महिला और पुरुष क्रिकेटर को एक समान वेतन दिया जाएगा। यह अनुबंध न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेटरों के लिए हैं। और यह अनुबंध अगस्त माह की 1 तारीख से लागू होगा।
इस कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड की इंटरनेशनल लेवल पर खेलने वाली टॉप महिला क्रिकेटर को 40 लाख की वजह 79 लाख रु का वेतन दिया जाएगा।


1 अगस्त से लागू होगा ये अनुबंध

न्यूजीलैंड क्रिकेट में महिला और पुरुष क्रिकेटरों को एक समान वेतन दिया जाएगा और यह अनुबंध 5 साल के लिए होगा। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक अनुबंध 1 अगस्त से लागू हुआ। 1 अगस्त से पुरुष और महिला क्रिकेटरों को बराबर सैलरी दी जाएगी। और लगभग 5 साल तक यही अनुबंध लागू होगा। इस अनुबंध के मुताबिक न्यूजीलैंड  के घरेलू क्रिकेटरों को ही बराबर सैलरी दी जाएगी। जिसमें महिला और पुरुष क्रिकेटर शामिल है।


 न्यूजीलैंड महिला कप्तान ने इस फैसले को गेम चेंजर बताया

न्यूजीलैंड टीम की महिला कप्तान सोफी डिवाइन इस फैसले को सुनकर अपनी खुशी जाहिर की और बताया कि महिला क्रिकेटरों के लिए यह बहुत बड़ा कदम है। सोफी ने बताया कि महिलाओं को पुरुष क्रिकेटरों के साथ एक ही कॉन्ट्रैक्ट में शामिल करना बहुत गर्व की बात है। इस फैसले से महिलाओं का हौसला और ज्यादा बढ़ेगा। इस पर न्यूजीलैंड पुरुष टीम के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि आने वाले समय में महिला और पुरुषों को सपोर्ट करना हमारी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है और इस फैसले से विलियमसन भी काफी खुश है।

 इस अनुबंध के  मुताबिक महिला और पुरुषों को समान मैच वेतन 

इस अनुबंध के मुताबिक मैच में महिला और पुरुषों को एक समान वेतन दिया जाएगा। हर तरह के फार्मेट में भी समान वेतन दिया जाएगा जानिए किस फार्मेट में कितना वेतन दिया जाएगा

 Test में -  5 लाख,
 ODI  में -  1.95 लाख, 
T20 में  -  1.21 लाख, 
प्लेनकैट शील्ड -  85 हजार
घरेलू T20 -  28 हजार