क्या आपके Smartphone में भी मौजूद है ये खतरनाक App! हैकर्स इस तरह कर रहे हैं चालबाजी, 

जानिए और तुरंत कीजिए Delete एक खतरनाक App आपके iPhone को हैक कर सकता है यह जैसे ऑडियो रिकॉर्ड करना, अपने आप कॉल कर देना और टेक्स्ट मैसेज रीड करना जैसी चीजें कर रहा है. Apple ने इस App पर बैन लगाया है. क्या आपके फोन में भी मौजूद है यह ऐप , जानिए इस खबर में...

क्या आपके Smartphone में भी मौजूद है ये खतरनाक App! हैकर्स इस तरह कर रहे हैं चालबाजी, 
kya apke smartphone me bhi hai yai app fraud app

क्या आपके Smartphone में भी मौजूद है ये खतरनाक App! हैकर्स इस तरह कर रहे हैं चालबाजी,

Apple iPhone पर अब तक का सबसे खतरनाक ऐप का हमला हो रहा है कैसे. जिस पर एक्शन लेते हुए Apple ने ऐप को बैन पूरी तरह कर दिया है. यह लेटेस्ट आपके आईफोन को हैक कर रहा है. Google के Threat Analysis Group ने  Harmit नामक इस स्पाइवेयर पर एक शोध कर रिपोर्ट प्रकाशित की है. यह सभी iOS डिवाइस को हैक कर सकता है. इसे इटेलियन सॉफ्टवेयर कंपनी RCS द्वारा डेवलप किया गया. जैसे ही यह आईफोन में आता है तो आपके फोन को हैक करता है.

हैकर के हाथ में होगा आपका आईफोन पूरी तरह

जैसे कि ऑडियो रिकॉर्ड कर लेना, अनधिकृत कॉल ऑटोमैटिक रूप से करना, यह आपके ईमेल, कॉन्टैक्ट्स, टेक्स्ट मैसेज, आपके ब्राउजर का सर्च हिस्ट्री पढ़ने के साथ ही फोटो के लिए कैमरा भी हैक कर सकता है.

ऐसे हो रहा है हैक जानिए विस्तार में

द सन की एक रिपोर्ट से  यह पता लगता है कि यह डरावना स्पाइवेयर आपके आईफोन या एंड्रॉइड स्मार्टफोन तक किस तरह पहुंच रहा है. HARMIT को ऐप्पल के ऐप स्टोर और Google Play Store के बाहर उपलब्ध कराया जा रहा है. साइडलोडिंग मूल रूप से मीडिया फाइलों को दिखाता है जिन्हें USB, Blututh, WIFI और इसी तरह के तरीकों के माध्यम से स्मार्टफोन में साझा किया जा सकता है. Google के मुताबिक, Android घटनाओं में, ऑनलाइन हमलावरों ने सबसे अधिक  यूजर्स के मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी को पकड़ते है

iPhones को कर रहा संक्रमित ये वायरस

गूगल द्वारा इस स्पाइवेयर के मामले में की गई जांच में पता लगता है कि स्पाइवेयर ने आईफोन के साथ एप्पल के एंटरप्राइज सर्टिफिकेट का भी लाभ उठाया है. मूल रूप से, HARMIT स्पाइवेयर Apple की आवश्यकताओं को किनारे करने और iPhones को संक्रमित करने के लिए एक मान्य ऐप के रूप में बहुत दिखावा कर रहा था.

Apple ने iPhone यूजर्स को स्पाईवेयर के खतरे से बचाने के लिए उठाए बड़े कदम

Apple ने पहले ही इस स्पाइवेयर हमले पर पूरी रोक लगाने की अपनी योजना की घोषणा कर दी है. इसने स्पाइवेयर से जुड़े सभी सर्टिफिकेट को रद्द करने का फैसला किया है. जिसका सीधा सा मतलब यह है कि इस HARMIT स्पाइवेयर को धारण करने वाला दुर्भावनापूर्ण ऐप अब ऐप्पल के ऐप स्टोर के बाहर उपलब्ध नहीं होने वाला. यह iPhone यूजर्स को स्पाइवेयर के खतरे से पूरी तरह से सुरक्षित नहीं रख सकता है, लेकिन निश्चित रूप से जोखिम की संभावना को कम कर सकता है. 

सुरक्षित रहने के लिए क्या क्या करें?

सुरक्षित रहने के लिए iPhone यूजर क्या क्या कर सकते हैं, कभी भी UNKNOWN लिंक पर क्लिक नही करना है या किसी अज्ञात स्रोत से कोई ऐप इंस्टॉल नही करना है साइड-लोडिंग फाइलें या ऐप्स एक बहुत ही खतरनाक गतिविधि है और इसे सावधानी के साथ करना होगा या बिल्कुल नहीं करे.