Indian Women cricket silver medal : महिला क्रिकेट में गोल्ड मेडल आते-आते रह गया, इन गलतियों से फाइनल मैच हारा भारत

India women cricket CWG final :भारतीय महिला क्रिकेट टीम का गोल्ड मेडल जीतने का सपना टूट गया। जीते हुए मैच को भारतीय टीम ने गवा दिया।

Indian Women cricket silver medal : महिला क्रिकेट में गोल्ड मेडल आते-आते  रह गया, इन गलतियों से फाइनल मैच हारा भारत
Indian women's cricket team won silver medal in CWG 2022

Birmingham 2022

Commonwealth Games के इतिहास में पहली बार Women's Cricket का आयोजन हुआ था। और India ने  यह भी एक सुनहरा मौका गंवा दिया हैं। फाइनल में Australia ने बहुत ही रोमांचक जीत हासिल कर ली है। Harmanpreet Kaur और पूरी Team India को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा हैं। आखिरी के ओवर में भारतीय महिलाओं को सिर्फ 11 रन ही बनाने थे।  और उसके सिर्फ 2 ही विकेट शेष बचे थे। लेकिन शुरुआती 3 गेंद में पूरी  टीम ही ऑलआउट हो गई।  और 9 रन से यह मुकाबला ओर गोल्ड मेडल दोनों ही गंवा दिया।

एक समय पर मात्र 34 गेंद में सिर्फ 44 रन की जरूरत थी

Indian women's cricket team won silver medal in CWG 2022

इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की टीम  ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था। Australia की बल्लेबाज Bath Mooney  के अर्धशतकीय पारी की मदद से India के शानदार क्षेत्ररक्षण के बावजूद 8 विकेट के नुकसान पर 161 रन बनाए। जवाब में India की शुरुआत बहुत ही खराब रही।

3 ओवर के भीतर ही दोनों ओपनर बल्लेबाज Smriti Mandhana (6) और Shafali Verma (11) आउट होकर पवेलियन लोट गईं। यहां से कप्तान Harmanpreet Kaur ने 43 गेंद में 65 रन और Jemimah Rodrigues ने 33 गेंद में 33 रन बनाए। और दोनों के बीच 96 रनो की पार्टनरशिप हो गई थी।  भारत को यहां से जीतने के लिए 34 गेंद में सिर्फ 44 रन ही चाहिेए थे।

हरमनप्रीत के आउट होते ही मैच भी हाथ से निकल गया था

Team India ने खराब बल्लेबाजी नहीं बल्कि  से फाइनल मुकाबले के दबाव से में गंवाया था।। पहले जेमिमा और फिर  कप्तान हरमन के विकेट  गंवाने के बाद टीम में खलबली सी मच गई थी। कोई भी बल्लेबाज उस आत्मविश्वास के साथ  नहीं खेल रहा था। जिससे यह पता लगे कि टीम फाइनल मुकाबला जीत सकती है। Australia की ओर से एश्ले गार्डनर जीत की सबसे बड़ी वजह रहीं हैं। जिन्होंने गेंद से 3 विकेट चटकाए और बल्ले से 15 गेंद में शानदार 25 रन की पारी खेली।

Also read:INDW vs AUSW final Match Live : भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के बीच आज खेला जाएगा फाइनल मुकाबला