IND vs ENG Test : Rishabh Pant ने खेली धुआधार पारी 

Rishabh Pant ने टेस्ट मैच में बतौर विकेट कीपर सबसे तेज सतक लगाया, 19 चौके ओर 4 छक्को की मदद से 111 गेंदों 146 रन बनाए

 IND vs ENG Test :  Rishabh Pant  ने खेली धुआधार पारी 
Rishabh Pant Ki Century

IND vs ENG Test : 

India vs England Test मैच  शुरू होने से पहले England की टीम की बहुत ज्यादा चर्चा हो रही थी। England ने Newzealand  को बुरी तरह हराया था और 3- 0 से क्लीन स्वीप किया था। इंग्लैंड के नए कप्तान Ben Stokes ओर कोच Brandon Mecculom की बहुत तारीफ हो रही थी। क्योंकि इन दोनो ने मिलकर टीम को बहुत खतरनाक बना दिया था। 
लेकिन Birmingham में खेले गए टेस्ट मैच पहले शुरुआती कुछ घंटों में इंग्लैंड की टीम बहुत घातक नजर आ रही थीं। ओर इंडिया के बल्लेबाजों पर इंग्लैंड के गेंदबाज हावी होते जा रहे थे। भारतीय टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते जा रहे थे। 28 ओवर के पहले ही भारत की आधी टीम पवेलियन पहुंच गई थी। ओर भारत का स्कोर 98/5 हो गया था।  ऐसा लग रहा था। की 130-145 तक भारतीय टीम ऑल आउट हो जाएगी। 

तभी भारतीय टीम के विकेट कीपर बल्लेवाज Rishabh Pant ने मैदान में एंट्री मारी और लगभग 3 घंटे तक क्रीज पर टिके रहे ओर  अपनी खतरनाक बल्लेबाजी से इंग्लैंड के गेंदबाजों के छक्के छुड़ा दिए। जिसे देख कर इंग्लैंड के कप्तान Ben Stokes हक्के बक्के रह गए।
ओर Rishabh Pant इस खतरनाक पारी के चलते Mahendra Singh Dhoni का 17 साल पुराना रिकॉर्ड को भी आसानी से  तोड दिया। ओर भारतीय टीम के लिए Rishabh Pant  ने बतौर विकेट कीपर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाया। 

बतौर विकेट कीपर सबसे तेज सेंचुरी मारी

भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज Rishabh Pant  ने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से इंग्लैंड के गेंदबाजों के छक्के छुडा दिए। पंत ने इस पारी में 51 गेंदों में 50 रन बना दिए और 89 गेंदों में शतक (100) जड़ के नया रिकॉर्ड अपने नाम किया । इस पारी में ऋषभ पंत ने 19 चौके ओर 4 छक्को की मदद से  111 गेंदों 146 रन बनाए। James Anderson ने 19 ओवर में 52 रन गवाएं। ओर पंत ने James Anderson को भी धो डाला। 
Virat Kohli का विकेट चटकाने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज Mathew potts की भी पंत ने बुरी तरह रबड़ बनाई।


Mahendra Singh Dhoni का रिकॉर्ड तोड़ा

Rishabh Pant  ने अपनी घातक बल्लेबाजी के सामने भारत के पूर्व विकेट कीपर बल्लेबाज Mahendra Singh Dhoni का 17 साल पुराना रिकॉर्ड एक झटके में तोड़ डाला। महेंद्र सिंह धोनी ने साल 2005 में  पाकिस्तान टीम के खिलाफ टेस्ट मैच 93 गेंदों में शतक लगाया था। लेकिन ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के सामने गेंदबाजी करते हुए 89 गेंदों में शतक (100) लगाकर धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। टेस्ट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अभी Kapil Dev के नाम जिन्होंने 86 गेंदों में शतक लगाया था।


पंत और जडेजा की सबसे बड़ी साझेदारी 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में खेलते हुए ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने 222 रनो की सबसे बड़ी साझेदारी छटवे विकेट के लिए खेली। ये इंग्लैंड के खिलाफ इन दोनो की सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले साल 2018 में इन दोनो ने इंग्लैंड के खिलाफ ही 204 रनो की साझेदारी बाली पारी खेली थी।