Ben Stokes Retirement ODI : इंग्लैंड टीम के खतरनाक ऑल राउंडर Ben Stokes ने ODI Cricket से लिया संन्यास

Ben Stokes Retirement: इंग्लैंड क्रिकेट के दिग्गज बल्लेबाज बेन स्टोक्स ने ODI फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ अपना सबसे बड़ा स्कोर बनाया था

Ben Stokes  Retirement ODI : इंग्लैंड टीम के खतरनाक ऑल राउंडर Ben Stokes ने ODI Cricket से लिया संन्यास
Ben Stokes Retirement ODI Cricket

 Ben Stokes ODI Retirement 

England के ऑलराउंडर खिलाड़ी Ben Stokes ने ODI International Cricket  से संन्यास की घोषणा कर दी हैं। ओर उन्होंने इस फॉर्मेट में कई बार यादगार पारियां भी खेली है।  स्टोक्स ने ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ अपने ODI करियर का सबसे उच्च स्कोर बनाया था।  उन्होंने एक ही मुकाबले में नाबाद शतक लगाया था। स्टोक्स बैटिंग के साथ-साथ शानदार बॉलिंग भी करते हैं।

ICC Champions Trophy 2017 का 10वां मुकाबला बर्मिंघम में खेला गया था।जिसमे  ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करते हुए 277 रनो का लक्ष्य रखा था। इस दौरान स्टोक्स ने Aroan Finch का विकेट चटकाया था।  ओर फिंच 64 गेंदों में 68 रन बनाकर आउट हो गए थे। जबकि इसके बाद स्टोक्स ने अपनी बैटिंग में भी कमाल दिखाया और अपनी टीम को डकवर्थ लुईस नियम से 40 रनों ऐतिहासिक  जीत हासिल की थी।

संन्यास के पीछे की क्या वजह रही है?

Ben Stokes ने बयान जारी करते हुए कहा कि वह मंगलवार को इंग्लैंड के लिए अपना अंतिम ODI मुकाबला खेलेंगे।  स्टोक्स ने  कहा , 'यह फैसला मेरे लिए बहुत कठिन रहा। मैंने अपने सभी दोस्तों के साथ खेलने का हमेशा लुत्फ उठाया । मैं इस बात को स्वीकार करता हूं कि इस फॉर्मेट में अपना 100 % नहीं दे पा रहा।  

इंग्लैंड टीम  की जर्सी इससे कम कुछ भी डिजर्व नहीं कर सकती है। ओर सिर्फ ऐसा नहीं था कि मुझ पर किसी प्रकार का वर्कलोड बढ़ रहा है बल्कि मुझे ऐसा भी लग रहा हैं कि मैं किसी युवा की जगह खराब कर रहा हूं, जो की इंग्लैंड टीम के लिए बहुत कुछ योगदान कर सकता है।'

स्टोक्स वर्ल्ड कप 2019 के लिए हमेशा याद रहेंगे

Ben Stokes ने संन्यास का ऐलान करते हुए अपनी जिस पोस्ट को शेयर किया हैं,  उसमें वह World Cup को थामे हुए दिख रहे हैं। उन्होंने World Cup 2019 के फाइनल मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 84 रन की शानदार पारी खेलकर और अपनी टीम को टाई तक लेकर गए थे। इसके बाद सुपर ओवर में भी वह बल्लेबाजी करने आए और 3 गेंदों में 1 चौके की मदद से 8 रन बनाकर  मैन ऑफ द मैच रहे ओर पहली बार इंग्लैंड को World Cup दिलाया था।

Also Read:भारत ने इंग्लैंड को आखिरी वनडे में पांच विकेट से हराकर रविवार को यहां तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.