Simona Halep Doping Ban: सिमोना हालेप पर लगा बैन, पूर्व वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी पर लगाया धोखे का आरोप

Simona Halep Doping Ban: वर्ल्ड की टॉप टेनिस की स्टार खिलाड़ी सिमोना हालेप डोपिंग टेस्ट में फेल होकर अस्थाई रूप से खेल से प्रतिबंधित कर दी गई हैं। काफी लंबे समय के बाद टेनिस खेल को डोपिंग का गंदा दाग झेलना पड़ रहा है। वर्ल्ड की टेनिस स्टार खिलाड़ी डोपिंग की जाल में फंस चुकी हैं।

Simona Halep Doping Ban: सिमोना हालेप पर लगा बैन, पूर्व वर्ल्ड नंबर 1 खिलाड़ी  पर लगाया धोखे का आरोप
Simona Halep has been temporarily banned from the sport after failing a doping test

Simona Halep Doping Ban

काफी लंबे समय के बाद टेनिस खेल को डोपिंग का गंदा दाग झेलना पड़ रहा है। वर्ल्ड की टेनिस  स्टार खिलाड़ी डोपिंग की जाल में फंस चुकी हैं। 2 बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन रहने वाली स्टार सिमोना हालेप को डोपिंग टेस्ट में फेल होने के कारण अस्थाई रूप से हर तरह के टेनिस खेल या टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित (बैन) कर दिया गया है।  रोमानिया देश की इस दिग्गज खिलाड़ी ने अपने आप को निर्दोष बताते हुए। धोखा देने का कठोर आरोप लगाया है।

अमेरिकन ओपन के बीच लिया  था। हालेप का नमूना

Simona Halep has been temporarily banned from the sport after failing a doping test

WTA रैंकिंग्स में वर्ल्ड की पूर्व नंबर 1 खिलाड़ी सिमोना हालेप का अगस्त माह में अमेरिकन ओपन के बीच एक डोपिंग टेस्ट के लिए मनूना लिया था। इस टेस्ट में वह पूरी तरह से फेल हो गईं। जिसके बाद अंतर्राष्ट्रीय टेनिस इंटीग्रिटी एजेंसी ने उन्हें अस्थाई रूप से प्रतिबंधित कर दिया है। आईटीआईए ने शुक्रवार को हालेप को प्रतिबंध (बैन) किए जाने की घोषणा की हैं।

हालेप प्रतिबंधित पदार्थ रोक्साडुस्टैट पाई गईं पॉजिटिव

Simona Halep has been temporarily banned from the sport after failing a doping test

आईटीआईए ने यह कहा कि सिमोना हालेप प्रतिबंधित पदार्थ रोक्साडुस्टैट से पॉजिटिव पाई गई हैं। जिसका किडनी की बीमारी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। वर्ल्ड डोपिंग रोधी संहिता के अनुसार सिमोना हालेप पर ‘रोक्साडुस्टैट’ जैसे खतरनाक पदार्थ के पॉजिटिव आने के लिए 4 साल का प्रतिबंध (बैन) लग सकता है।

सिमोना हालेप ने यह कहा 

सिमोना हालेप ने सोशल मीडिया पर कहा की डोपिंग में पॉजिटिव आने की खबर को जिदंगी की सबसे ज्यादा बड़ा झटका बताया है। और साथ ही उन्होंने यह भी  कहा,की  ‘‘आज मेरी जिंदगी का सबसे मुश्किल मुकाबला शुरू होता है। कि सच्चाई के लिये सबसे ज्यादा लड़ो। इस तरह की स्थिति में,  मै अपने आप को पूरी तरह से उलझी हुई महसूस कर रही हूं। कि मेरे साथ बहुत बड़ा धोखा हुआ है। उन्होंने आगे यह भी कहा की, ‘‘मैं तब तक यह साबित करने के लिए  लड़ती रहूंगी।

Also Read:Asia Cup 2023 : BCCI के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने पाकिस्तान जाने पर कह दी यह बड़ी बात

कि मैंने कभी भी जान बझूकर प्रतिबंधित पदार्थ तो बिलकुली नहीं लिया है। और मुझे  भरोसा है। कि आज या कल सच सबके सामने आ ही जाएगा।’’ सिमोना हालेप ने पहला ग्रैंड स्लैम खिताब 2018 में फ्रेंच ओपन जीतकर अपने नाम किया था। इसके बाद उन्होंने 2019 में विम्ब्लडन खिताब भी जीता था।  सिमोना हालेप इस समय डब्ल्यूटीए रैंकिंग में नंबर 9 पर मोजूद हैं।