IND vs NZ ODI : शिखर धवन बनेंगे भारतीय वनडे टीम के कप्तान, और बताया कैसी रहेगी रणनीति

IND vs NZ Series Shikhar Dhawan : भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज में भारतीय टीम कप्तानी शिखर धवन के हाथो में सौपी गई है। और उन्होंने बताया हैं। किस तरह की उनकी रणनीति रहेगी।

IND vs NZ ODI : शिखर धवन बनेंगे भारतीय वनडे टीम के कप्तान, और बताया कैसी रहेगी रणनीति
Shikhar Dhawan told the strategy against New Zealand

IND vs NZ Series Shikhar Dhawan

भारतीय टीम का न्यूजीलैंड का दौरा अब दूसरे पड़ाव पर आ पहुंचने वाला है। टी20 मैचों की अंतराष्ट्रीय सीरीज के बाद अब वनडे की बारी आ गई है। और इसमें 3 मुकाबले खेले जाएंगे। और इसके लिए शिखर धवन को टीम इंडिया का नया कप्तान बनाया है। और सबसे खास बात तो ये है। कि सीरीज में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी नहीं दिखाई देंगे हैं।

Shikhar Dhawan told the strategy against New Zealand

ऐसे में शिखर धवन को ही युवा खिलाड़ियों के साथ में टीम की जिम्मेदारी निभानी पड़ेगी। और शिखर धवन इससे पहले भी  टीम इंडिया की कप्तानी कर  चुके हैं। और पहली बार उन्हें ये जिम्मेदारी पिछले साल ही मिली थी। जब टीम ने श्रीलंका का दौरा किया था।  तब इसे भारत की बी टीम भी कहा गया था।

न्यूजीलैंड रवाना होने से ही पहले कप्तान शिखर धवन ने इस सीरीज को लेकर अपना रोडमैप बता दिया हैं। और कि उनकी कप्तानी और उनकी बल्लेबाजी पर भारी न पड़ जाए। मतलब  कप्तानी के कारण उनकी बल्लेबाजी पर कोई असर न पड़े।

 धवन बोले, कप्तान बनते ही और भी जिम्मेदारियां आती हैं 

Shikhar Dhawan told the strategy against New Zealand

शिखर धवन ने कहा कि जब आप कप्तान बनते हैं। तो आप पर और  जिम्मेदारियां भी आ जाती हैं। और आपको पूरी टीम के बारे में सोचना पड़ता है।  ओर साथ ही कोशिश यही रहती है। कि माहौल को अच्छा कैसे किया जाए। शिखर धवन ने कहा उन्हें बहुत ज्यादा बदलाव की जरूरत तो नहीं थी। क्योंकि वे एक खिलाड़ी के तौर पर हमेशा सभी के साथ में मिल जुलकर रहते हैं।

और यही  स्वभाव मेरा भी है। और एक कप्तान के होने पर उन्हें इसका फायदा क्या क्या भी मिला है। और मैदान पर जब आप शांत रहते हैं। और कुछ सोचते  समझते हैं। तो फैसले लेने में भी बहुत आसानी होती है। मैच के दौरान पर गलतियां भी होती हैं। लेकिन इसे समझा केसे जाए।

Also Read: IND vs NZ : मोहम्मद सिराज ने कर डाला कमाल, पहली बार क्रिकेट करियर में किया ये काम

ताकि खिलाड़ियों में उत्साह रहे। और दबाव की स्थिति भी न बने। ओर मैं हमेशा से ही खुद को एक अच्छा कप्तान समझता था। और अब भगवान का रहम है। कि मुझे भारतीय टीम की कप्तानी करने का मौका भी मिला। बोले कि इससे पहले उन्होंने वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका की सीरीज में भी टीम इंडिया की कमान संभाली है। और टीम ने बहुत  शानदार जीत भी हासिल की है।

 न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए रणनीति

Shikhar Dhawan told the strategy against New Zealand

शिखर धवन ने कहा ये तो पूरी तरह से खेल की स्थिति पर निर्भर करता है। अगर विकेट बल्लेबाजी के लिए थोड़ा आसान है। तो आक्रामक होकर बल्लेबाजी करने का मतलब ही नहीं है। इसके साथ उन्होंने कहा। मुझे लगता है। कि बल्लेबाज को उनकी भूमिका के बारे बताना चाहिए। आपको  लचीला होना भी होता है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज पर उन्होंने कहा। मैं न्यूजीलैंड के गेंदबाजों पर निगाहे रखूंगा। और अपनी तैयारी के लिए उनके डाटा का इस्तेमाल करूंगा। और एक कप्तान के तौर पर सामने वाली टीम के बल्लेबाजों की तकनीक को भी देखूंगा। ताकि पता लगाया जा सके। कि उनके लिए कौन से शॉट लगाना सही रहेगा। और आसान होता है। इसके बाद सभी खिलाड़ियों के साथ में बैठकर रणनीति बनाएंगे।