Neeraj Chopra ने रचा इतिहास, Diamond League फाइनल का खिताब जीतने वाले पहले इंडियन खिलाड़ी बने

Olympic Champion और World Champion के रजत पदक जीतने के साथ - साथ डायमंड लीग चैंपियन बने नीरज चोपड़ा

Neeraj Chopra ने रचा इतिहास, Diamond League फाइनल का खिताब जीतने वाले पहले इंडियन खिलाड़ी बने
Neeraj Chopra wins Diamond League final title

Neeraj Chopra wins Diamond League

Tokyo Olympic स्वर्ण पदक  विजेता और भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी  Neeraj Chopra ने गुरुवार को एक और ऐतिहासिक उपलब्धि अपने नाम  की है। क्योंकि नीरज प्रतिष्ठित Diamond League Final का खिताब जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। Neeraj Chopra ने एक फाउल के साथ शुरुआत की थी। लेकिन अपने दूसरे ही प्रयास में 88.44 मीटर के थ्रो के साथ टॉप स्थान पर पहुंच गए है। जो उनके करियर का चौथा सर्वश्रेष्ठ थ्रो रहा है।

Neeraj Chopra wins Diamond League final title

ये उनका विजयी भी थ्रो निकला है। उन्होंने अपने अगले 4 थ्रो में 88.00m , 86.11m, 87.00m और 83.60m किया है। चेक गणराज्य के ओलंपिक रजत  विजेता जैकब वाडलेज 86.94m के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ नम्बर 2 पर रहे हैं। जिसे उन्होंने अपने चौथे ही प्रयास में हासिल किया है। जर्मनी के Julian Vebar 83.73m के साथ नम्बर 3 पर रहे हैं।

24 वर्षीय भारतीय सुपरस्टार अब Olympic Champion और World Champion के रजत पदक विजेता होने के साथ साथ Diamond League Champion भी हैं। ये सब उन्होंने महज 13 माह में ही हासिल कर लिया है। उन्होंने पिछले साल 7 अगस्त को टोक्यो में ओलंपिक स्वर्ण पदक भारत को दिलाया था।

 उन्होंने इस सीजन में 6 बार 88 मीटर से ज्यादा का थ्रो किया है। जिससे उनकी निरंतरता का पता चल जाता है। उनके नाम 89.94m का International Record है, जो उन्होंने इस सीजन में अपने नाम किया था।

Neeraj Chopra को हंगरी के बुडापेस्ट में 2023 World Athletics Championships के लिए डायमंड ट्रॉफी, 30,000 अमेरिकी डॉलर की राशि पुरुस्कार और वाइल्ड कार्ड से सम्मानित किया गया हैं। पहले ही World Championship के लिए भी क्वालिफाई कर चुके हैं। और उसका लुसाने-लेग विनिंग थ्रो 85.20m क्वालीफाइंग मार्क को पार कर दिया गया है।

Also Read:Niraj Chopra Lausanne League: नीरज चोपड़ा ने फिर रचा इतिहास, डायमंड लीग मीट दर्ज करने वाले पहले भारतीय बने