Judo Linthoi Chanambam : विश्व चैंपियनशिप में Linthoi Chanambam ने रचा इतिहास, भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया

जुडोका लिन्थोई ने फाइनल मुकाबले में ब्राजील की बियांका रीस को हराया। Linthoi Chanambam World Championship के आयु वर्ग में पदक जीतने वाली पहली भारतीय जुडोका खिलाड़ी बनीं।

Judo Linthoi Chanambam : विश्व चैंपियनशिप में Linthoi Chanambam  ने रचा इतिहास, भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया
Linthoi Chanambam won the gold medal in the world championship

Judo Linthoi Chanambam

लिन्थोई चनंबम ने शुक्रवार को अंडर-18 World Judo Cadets Championship में महिलाओं की 57 Kg वर्ग में स्वर्ण पदक भारत को दिलाया हैं। वह Judo World Championship में भारत के लिए पहला पदक जीतने वाली खिलाड़ी बनी हैं। 15 वर्षीय जुडोका ने शुक्रवार को Final में ब्राजील की Biyanka Reace को हराया है। Linthoi Chanambam विश्व चैंपियनशिप के किसी भी आयु वर्ग में पदक जीतने वाली पहली भारतीय जुडोका खिलाड़ी बन गई हैं ।

Linthoi Chanambam ने फाइनल मैच में  शुरुआती बढ़त हासिल कर ली हैं। वह आखिरी सेकंड में 1-0 से मुक़ाबला जीतने में सफल रहीं हैं। लिन्थोई Judo में भारत की पहली अंडर-18 World Champion बनी हैं। यह खिलाड़ी पिछले कुछ सालों में भारत की शानदार जुडोकाओं में शामिल रही हैं। और वह भारत सरकार के शीर्ष कार्यक्रम का भी एक हिस्सा रही हैं।

लिन्थोई 2017 में सब-जूनियर नेशनल Judo Championship में स्वर्ण पदक जीतने के बाद ही अपना नाम बनाया था। लिन्थोई ने स्वर्ण पदक जीतने के बाद यह कहा की,  "मैं नहीं बता सकती कि कैसा महसूस कर रही हूं, लेकिन मुझे यह तो पता है कि मैं इस जीत से खुश हूं।" इस  जीत से पहले लिन्थोई ने 2021 में राष्ट्रीय कैडेट जूडो चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था ।

इसके बाद लेबनान के बेरूत में Asia-Oshinia कैडेट जूडो चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी अपने नाम कर चुकी हैं। वह Asian Cadet और जूनियर Judo Championship 2022 में भी स्वर्ण पदक जीतने में कामयाब रही थीं।

Also Read:INDW vs SLW :भारतीय महिला टीम ने बिना विकेट गवाएं मात्र 25 ओवर में टारगेट को आसानी से हासिल कर लिया