LPG Cylinder Price Hike News: बड़ा झटका लगेगा! एलपीजी की कीमत में हुईभारी बढ़ोतरी, अब से इतने रुपये का म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर

LPG Cylinder Price Hike News: तेल कंपन‍ियों ने एक बार फ‍िर से कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर की कीमत में कटौती कर दी है. लेक‍िन 14.2 क‍िलो वाले घरेलू गैस स‍िलेंडर को महंगा करके कंपन‍ियों ने आम आदमी को एक बड़ा झटका द‍िया है.

LPG Cylinder Price Hike News: बड़ा झटका लगेगा! एलपीजी की कीमत में हुईभारी बढ़ोतरी, अब से इतने रुपये का म‍िलेगा गैस स‍िलेंडर
LPG Cylinder Price Hike News LPG Ki Keemato me hui badotri

LPG Cylinder Price Hike News: एलपीजी स‍िलेंडर की कीमत में तेल कंपन‍ियों की तरफ से बहुत बढ़ोतरी की गई है. कंपन‍ियों ने 6 जुलाई की सुबह से घरेलू गैस स‍िलेंडर सीधा 50 रुपये महंगा कर द‍िया है. इसके साथ ही द‍िल्‍ली में गैस स‍िलेंडर की कीमत बढ़कर 1053 रुपये तक हो गई है. इसके साथ कोलकाता में घरेलू गैस स‍िलेंडर की कीमत 1079, मुंबई में यह 1052.50 रुपये और चेन्‍नई में यह कीमत 1068.50 रुपये हो गई है.

और सस्‍ता हो गया कमर्शियल सिलेंडर


दूसरी तरफ कमर्शियल सिलेंडर (LPG Commercial Cylinder Price) की कीमत में एक बार फ‍िर से कटौती की गई है. इससे पहले भी 1 जुलाई को तेल कंपन‍ियों की तरफ से कमर्शियल सिलेंडर (LPG Commercial Cylinder Price) की कीमत में 198 रुपये की बहुत कटौती की गई थी. ज‍िसके बाद से ही उम्‍मीद की जा रही थी क‍ि आने वाले समय में घरेलू गैस स‍िलेंडर और भी सस्‍ता होगा. लेक‍िन अब कंपन‍ियों ने कीमत बढ़ाकर आम आदमी को  बड़ा झटका द‍िया है.

8.50 रुपये सस्‍ता हुआ कमर्श‍ियल स‍िलेंडर जानिए
 
1 जुलाई को द‍िल्‍ली में कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर घटकर 2021 रुपये का हुआ था. अब 6 जुलाई को कीमत में और कटौती होने के बाद से यह 2012.50 रुपये का हो गया है. इसी प्रकार कोलकाता में 19 क‍िलो वाला कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर 2132 रुपये में म‍िलेगा. मुंबई में 1972.50 रुपये और चेन्‍नई में 2177.50 रुपये तक हो गई है. इससे पहले घरेलू गैस स‍िलेंडर की कीमत में आख‍िरी बार 19 मई को बदलाव देखा गया था.

300 रुपये से भी ज्‍यादा सस्‍ता हुआ स‍िलेंडर

1 जुलाई से पहले कमर्श‍ियल एलपीजी स‍िलेंडर के कीमतों में 1 जून को 135 रुपये की कटौती की गई थी. इस तरह प‍िछले 35 द‍िन के दौरान कमर्श‍ियल स‍िलेंडर की कीमत में 300 रुपये से भी अधिक की कटौती हुई है. (मई में स‍िलेंडर के रेट बढ़के 2354 रुपये तक हो गए थे.

200 रुपये प्रत‍ि स‍िलेंडर की सब्‍सिडी मिलेगी कैसे

प‍िछले द‍िनों सरकार ने जनता को महंगाई से राहत दिलाने के ल‍िए उज्जवला योजना के तहत 200 रुपये प्रत‍ि स‍िलेंडर की सब्‍सिडी देने की  घोषणा की था. यह सब्सिडी सालाना 12 सिलेंडर तक मिलेगी. सरकार के इस फैसले से 9 करोड़ से ज्यादा उपभोक्ताओं को फायदा हुआ है.