Coronavirus 4th wave start News: corona की चौथी लहर में ये लक्षण बना रहा है आफत,

इन संकेतों को दिखते ही हो जाए सावधान Coronavirus 4th Wave Symptoms News: corona virus के चौथी लहर के बीच सिरदर्द एक बड़ा बुरा लक्षण बनकर सामने आया है और करीब 69 % लोगों में यह लक्षण देखने को मिला है

Coronavirus 4th wave start News: corona की चौथी लहर में ये लक्षण बना रहा है आफत,
Coronavirus 4th wave start News corona virus

इन संकेतों के दिखते ही हो जाइए सावधान

Coronavirus 4th Wave Symptoms: corona virus का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है और भारत के अलावा भी दुनियाभर के कई देशों में covid-19 के नए मामलों में तेजी से देखे जा रहे है. सबसे ज्यादा मामले America China और Europe के कई देशों में सामने आ रहे हैं और इसके साथ ही भारत में भी पिछले 15 दिनों से मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिसे corona virus की चौथी लहर (Covid-19 4th wave) के रूप में देखा जा रहा है. कई देशों में Omicron के सब-वेरिएंट BA.4 और BA.5 बहुत तेजी से लोगों को चपेट में ले रहा हैं और भारत में भी इस मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसके बाद से ही एक्सपर्ट ने चौथी लहर से सावधान रहने की सलाह जारी की है.                                                                                    

नई लहर में ये लक्षण बन रहा लोगों के लिए आफत   

अब तक सर्दी और बुखार के लक्षण Coronavirus Symptoms ke रूप में देखे जाते थे, लेकिन covid-19 की चौथी लहर में काफी ज्यादा बदलाव हुआ है. Corona की नई लहर में मरीजों में ज्यादा गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी एक्सपर्ट्स ने लोगों को सावधान रहने की सलाह जारी की है. इसके अलावा भी covid-19 से ठीक होने के बाद भी कुछ लक्षण लोगों का पीछा ही नहीं छोड़ रहे हैं. हाल ही में United Kingdom के ZOE Covid symptoms study ऐप से पता चलता है कि सिरदर्द होना सबसे बड़ा लक्षण बनकर सामने उभरा है और करीब 69 % लोगों में यह लक्षण देखने को मिल रहा है.

संक्रमित से लेकर ठीक होने के बाद भी दिखता है ये लक्षण जानिए क्यों

ZOE COVID symptoms study ऐप के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित 69 % मरीजों में सिरदर्द की समस्या भी सामने आई है. एक्सपर्ट्स की माने तो, corona का सिरदर्द भी वायरस से संक्रमण से शुरू होता है और कुछ मरीजों में ठीक होने के बाबजूद भी यह लंबे समय तक बना ही रहता है. हालांकि, राहत की बात यह है कि स्टडी में पता चलता है कि कोविड-19 से होने वाला सिरदर्द समय के हिसाब से धीरे-धीरे कम हो जाता है.

सिरदर्द हो रहा है तो जरूरी नहीं corona ही हो

सिरदर्द एक समस्या है जो और कई कारणों से हो सकती है, इसलिए ध्यान दे कि आपको अगर सिरदर्द हो रहा है तो ये बिलकुल जरूरी नहीं है कि corona की वजह से हो रहा हो. अधिक समय तक मोबाइल या कंप्यूटर पर काम करने के अलावा भी गर्मी, तनाव, नींद के व्यवहार में बदलाव, खाना न खाना, डिहाइड्रेशन के कारण भी सिरदर्द हो सकता है. ये जरूरी है कि सिरदर्द के लक्षणों पर नजर जरूर रखें.

Corona के सिरदर्द की इस तरह से करें जांच

आमतौर पर सिरदर्द एक दिन ही रहता है, लेकिन कोरोना की वजह से होने वाला सिरदर्द चार दिन या उससे ज्यादा भी रह सकता है, जो दवाई लेने के बादजूद भी ठीक नहीं होता है. कोरोना की वजह से सिरदर्द या किसी और वजह से इसके लक्षणों से corona की पहचान की जा सकती है. Corona का सिरदर्द मध्यम रूप से तेज हो सकता है और इस दौरान सिर दबाने या सिर फोड़ने जैसा महसूस हो सकता है, जो आम रूप से सिर के दोनों तरफ हो सकता है. हालांकि, इसकी पहचान के लिए  डॉक्टर को अवश्य दिखाना चाहिए.

इन लक्षणों को कभी नही करें नजरअंदाज

अगर सिरदर्द के साथ बुखार, सर्दी, खांसी, थकान, गला खराब होना, बहती नाक, शरीर में दर्द, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द, गंध व स्वाद महसूस का न होना इस तरह के लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और Coronavirus Test जरूर कराएं.