T20 World Cup से अर्शदीप सिंह को हुआ बड़ा फायदा, ICC की इस लिस्ट में एकमात्र भारतीय

T20 World Cup: वर्ल्ड कप में बहुत बढ़िया प्रदर्शन के बाद अर्शदीप सिंह को आईसीसी की टी20 रैंकिंग की एक खास लिस्ट में जगह मिल गई है। अर्शदीप सिंह ने वर्ल्ड कप 2022 में भारत के लिए सबसे ज्यादा 10 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे हैं।

T20 World Cup से अर्शदीप सिंह को हुआ बड़ा फायदा, ICC की इस लिस्ट में एकमात्र भारतीय

T20 World Cup

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित हुआ टी20 विश्व कप 2022 भारत के लिए फिर से काफी निराशाजनक रहा है। रोहित शर्मा की कप्तानी में पहली बार विश्व कप खेलने उतरी भारतीय टीम को सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के हाथों से एक तरफा हार का सामना करना पड़ा है। और इस हार के साथ भारतीय टीम का दूसरी बार का खिताब जीतने का सपना भी फिर से अधूरा ही रह गया हैं। और ट्रॉफी जीतने का इंतजार भी अब काफी बढ़ गया है।

भारतीय टीम भले ही इस बार भी नॉकआउट में हारकर बाहर हो चुकी हो। लेकिन उसके कुछ खिलाड़ियों ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जरूर जीत लिया हैं। इसमें युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह भी एक ऐसे ही नाम रहे है।  जिन्होंने बहुत प्रभावित किया है। और उन्होंने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज की भारत की जरूरत को भी लगभग पूरा करने के साथ-साथ अपनी बेहतरीन छाप भी छोड़ दी हैं।

अर्शदीप सिंह को रैंकिंग में  फायदा

अर्शदीप सिंह को उनके शानदार प्रदर्शन का लाभ भी अच्छा खासा हुआ है। एक तरफ जहां पर उन्होंने टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की कर ली है। तो वहीं दूसरी ओर उन्हें आईसीसी की टी20 रैंकिंग में काफी बड़े स्तर पर अच्छा लाभ हुआ है। आईसीसी की और से जारी एक खास लिस्ट में अर्शदीप सिंह को जगह मिल चुकी है। और वह इसमें एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

अर्शदीप वर्ल्ड कप में सबसे सफल इंडियन गेंदबाज

Arshdeep Singh is the most successful Indian bowler

23 वर्षीय अर्शदीप ऐसे खिलाड़ियों में शामिल हैं। जिन्हें विश्व कप के दौरान आईसीसी की रैंकिंग में बहुत ज्यादा फायदा हुआ है। और आईसीसी के अनुसार अर्शदीप सिंह ने गेंदबाजों की रैंकिंग में 32 पायदान की लंबी छलांग लगा दी है।

और वह विश्व कप से पहले जहां 54वें स्थान पर मोजूद थे। तो वहीं अब विश्व कप के बाद अब 22वें नंबर  पर पहुंच चुके हैं।  अर्शदीप सिंह ने इस टूर्नामेंट में भारत के लिए सबसे ज्यादा 10 विकेट चटकाने वाले गेंदबाज रहे हैं।

Also Read:IND vs NZ : भारतीय टीम के लिए आसान नहीं होगा यह मुकाबला, जाने दोनो टीमों के आंकड़े

एलेक्स हेल्स को सर्वाधिक फायदा

आईसीसी की रैंकिंग लिस्ट पर एक नजर करे। तो बल्लेबाजों में इंग्लैंड टीम के एलेक्स हेल्स को 94 स्थान का बहुत बड़ा फायदा हुआ है। और वह अब 12वें नंबर पर पहुंच चुके हैं। वहीं गेंदबाजों की लिस्ट पाकिस्तान टीम के नसीम शाह को भी 79 स्थानों का लाभ हुआ है। और वह अब 30वें स्थान पर काबिज हो चुके हैं। और ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में श्रीलंका के टीम धनंजय डीसिल्वा को 67 स्थान का लाभ हुआ है।